MADE IN BHARAT: पहली बार, भारत-असेंबल वेनिला आईफोन 15 (iPhone 15) और 15 प्लस (iPhone 15 Plus) ने देश में दस्तक दी

MADE IN BHARAT: नई iPhone श्रृंखला, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं, आज भारत और वैश्विक स्तर पर स्टोरों में उपलब्ध हो गई।

MADE IN BHARAT: नई iPhone श्रृंखला, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं, आज भारत और वैश्विक स्तर पर स्टोरों में उपलब्ध हो गई।

MADE IN BHARAT: पहली बार, भारत-असेंबल वेनिला आईफोन 15 (I Phone 15) और 15 प्लस (I Phone 15 Plus) ने लॉन्च के दिन शुक्रवार (22 सितंबर) को देश में खुदरा बिक्री शुरू की. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत निर्मित उपकरण दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध कराए गए हैं। 

ऐसा कहा जाता है कि Apple ने भारत में iPhone असेंबलिंग का 7 प्रतिशत स्थानांतरित कर दिया है। 

नए iPhone 15 और iPhone 15 Plus उपकरणों का निर्माण Apple के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन की दक्षिणी भारतीय चेन्नई के पास उत्पादन इकाई द्वारा किया जा रहा है। 

आईफोन 15 सीरीज़ का आगाज़ – iPhone 15 series launched

नई iPhone लाइन, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं, आज भारत और वैश्विक स्तर पर स्टोरों में पहुंची और 12 सितंबर को Apple के “वंडरलस्ट” इवेंट में इसका अनावरण किया गया।

श्रृंखला को प्री के लिए उपलब्ध कराया गया था -आदेश पिछले शुक्रवार को। विशेष रूप से, वित्तीय सेवा समूह टीएफ इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के प्रसिद्ध ऐप्पल विश्लेषक मिंग-ची कू ने हाल ही में कहा है कि आईफोन 15 प्रो मैक्स की अपने पूर्ववर्ती आईफोन 14 प्रो मैक्स की तुलना में अधिक मांग देखी जा रही है।

हालाँकि, उत्पादन संबंधी समस्याएँ Apple को परेशान कर रही हैं। तकनीकी दिग्गज को उत्पादन में देरी को संबोधित करने की आवश्यकता है जिसके परिणामस्वरूप शिपिंग समय लंबा हो सकता है।

iPhone 15 सीरीज साल के अंत तक 80 मिलियन शिपमेंट तक पहुंच जाएगी 

नए Apple iPhone 15 Pro Max के लिए प्रतीक्षा समय 14 Pro Max से “काफी” अधिक है, यह भी बदले हुए विनिर्माण कार्यक्रम के कारण है। कुओ ने यह भी उल्लेख किया कि iPhone 15 श्रृंखला 2023 के अंत तक संयुक्त रूप से 80 मिलियन शिपमेंट तक पहुंच जाएगी। दो मानक iPhone 15 मॉडल की उपभोक्ता मांग लगभग पिछले साल के iPhone 14 और 14 प्लस मॉडल के बराबर है।

भारत में iPhone 15 Series Price और Color

आईफोन 15 प्रो की कीमत 1,34,900 रुपये से शुरू होती है जबकि आईफोन 15 प्रो मैक्स की कीमत 1,59,900 रुपये से शुरू होती है और आईफोन 15 की कीमत 128 जीबी वेरिएंट के लिए 79,900 रुपये से शुरू होती है जबकि आईफोन 15 प्लस, 128 जीबी मॉडल की कीमत शुरू होती है 89,900 रुपये. 

नए iPhone मॉडल भारत में सफेद टाइटेनियम, नीले टाइटेनियम, काले टाइटेनियम और प्राकृतिक टाइटेनियम रंगों में उपलब्ध होंगे। वेनिला आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस नीले, गुलाबी, पीले, हरे और काले रंगों में उपलब्ध होंगे।

iPhone 15 Series Pricing And Colours In India

The price of the iPhone 15 Pro starts at Rs 1,34,900 whereas iPhone 15 Pro Max starts at Rs 1,59,900 and the price of the iPhone 15 starts at Rs 79,900 for the 128GB variant while the iPhone 15 Plus, 128 GB model starts at Rs 89,900.

The new iPhone models will be available in white titanium, blue titanium, black titanium, and natural titanium colourways in India. The vanilla iPhone 15 and iPhone 15 Plus will be available in blue, pink, yellow, green and black colours.

प्रो मॉडल के लिए, ऐप्पल ने एक नए “एक्शन बटन” के पक्ष में अपने प्रतिष्ठित “म्यूट बटन” को हटा दिया है, जिसे कैमरे तक जल्दी पहुंचने या वॉयस रिकॉर्डिंग शुरू करने जैसे कार्यों को करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

नवाचार: फ़ोन की नई फ़ीचर्स – Innovation: New features of the phone

iPhone 15 Pro को 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है लेकिन Pro Max मॉडल में इससे कहीं बड़ा 6.7-इंच डिस्प्ले है। ऑप्टिकल इंजीनियरिंग की निदेशक मिशा सेस्पानोविक के अनुसार, iPhone 15 Pro एक उन्नत 48MP मुख्य कैमरे के साथ आता है। लेंस फ्लेयर को कम करने के लिए कैमरा एक नई कोटिंग के साथ आता है।

एक्शन बटन – Action Button

प्रो मॉडल के लिए, एप्पल ने एक नए “एक्शन बटन” के पक्ष में अपने प्रतिष्ठित “म्यूट बटन” को हटा दिया है, जिसे कैमरे तक जल्दी पहुँचने या वॉयस रिकॉर्डिंग शुरू करने जैसे कार्यों को करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

डिस्प्ले साइज़ – Display Size

iPhone 15 Pro को 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, लेकिन Pro Max मॉडल में इससे कहीं बड़ा 6.7-इंच डिस्प्ले है।

FAQ: I Phone 15 Series

क्या यह iPhone 15 सीरीज़ दिशा में बदलाव ला सकता है?

जी हां, इस सीरीज़ के साथ नए फीचर्स और उन्नतियाँ आई हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे।

क्या यह भारत में उपलब्ध होगा?

हां, यह उपकरण भारत में उपलब्ध होंगे और उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मॉडल्स और रंगों में चयन की स्वतंत्रता देगे।

क्या यह भारत में कितने लोगों के लिए उपलब्ध होगा?

इस सीरीज़ के साथ, Apple ने अपने उपकरणों की मांग को बढ़ाने का निश्चय किया है, और यह भारत में बहुत सारे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा।

क्या इन उपकरणों की कीमत सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है?

इन उपकरणों की कीमतें उच्च हैं, लेकिन ये उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त हो सकते हैं जो उच्च गुणवत्ता के स्मार्टफोन की तलाश में हैं।

क्या इन फ़ोनों के साथ कोई ऑफ़र्स या स्पेशल स्कीम्स हैं?

Apple अक्सर अपने उपकरणों के लिए स्पेशल स्कीम्स और ऑफ़र्स प्रदान करता है, इसलिए उपकरणों की खरीददारी से पहले ऑफ़र्स की जांच करना फायदेमंद हो सकता है।

इस अद्वितीय उपकरण की खोज में, आईफोन 15 सीरीज़ भारत में उपलब्ध हो गई है और यह उपकरणों के प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह उपकरण “मेड इन भारत” के संकेत के साथ आते हैं, और आईफोन के प्रेमिकों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प प्रदान करते हैं।

Share This Article
Follow:
Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version