Ladli Behna Awas Yojna: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का आगाज, कैबिनेट से मिली मंजूरी

Ladli Behna Awas Yojna: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का आगाज, कैबिनेट से मिली मंजूरी

Ladli Behna Awas Yojna: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का आगाज, कैबिनेट से मिली मंजूरी

Ladli Behna Awas Yojna: मध्य प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ की शुरुआत करने का फैसला कैबिनेट में मंजूरी प्राप्त कर लिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी वर्गों के आवासहीन परिवारों को घर प्रदान करना है। इसका फैसला मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

Ladli Behna Awas Yojna योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है सभी वर्गों के आवासहीन परिवारों को उनके लिए घर प्रदान करना। इसके अलावा, इस योजना के तहत अतिथि शिक्षकों के मासिक मानदेय को दोगुना करने का भी फैसला लिया गया है। इसके साथ ही, ‘मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 को भी लागू किया जा रहा है।

योजना की महत्वपूर्ण बातें

1. आवास प्रदान

योजना के अंतर्गत सभी वर्गों के आवासहीन परिवारों को घर प्रदान किया जाएगा, जिससे उनका जीवन सुखमय बन सकेगा।

2. अतिथि शिक्षकों के लिए मासिक मानदेय का दोगुना

अतिथि शिक्षकों के मासिक मानदेय को दोगुना करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा।

3. ‘मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना

मॉब लिंचिंग के अपराध को लेकर एक विशेष प्रतिकर योजना लागू की जा रही है, जिसमें पीड़ितों को राहत प्रदान की जाएगी।

4. चिकित्सकों के लिए अधिक वेतन

चिकित्सकों को अधिक आकर्षक वेतनमान देने के लिए विशेष उपायों का आलंब किया जा रहा है।

CM Ladli Behna Awas Yojna का विवरण

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ को पहले ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना’ के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब इसे ‘CM Ladli Behna Awas Yojna’ के रूप में जाना जाएगा। इस योजना को सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों के लिए मान्यता दी जाएगी। इसके तहत, भविष्य में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास निर्माण की इकाई लागत बढ़े, तो इस योजना के अंतर्गत भी इकाई लागत में बढ़ोतरी की जाएगी।

अतिथि शिक्षकों के मासिक मानदेय को भी दोगुना करके, उन्हें अधिक सामर्थ्य होने का मौका मिलेगा और उन्हें अधिक संविदानिक मानदेय मिलेगी।

मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना

मंत्रिमंडल ने ‘मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 को भी मंजूरी दी है। इस योजना के तहत मॉब लिंचिंग के अपराध में पांच या अधिक व्यक्तियों की भीड़ द्वारा किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के साथ धर्म, जाति, लिंग, जन्म स्थान, भाषा, खानपान, यौन अभिरूचि, राजनीतिक संबद्धता, जातीयता, या अन्य ऐसे किसी आधार पर हिंसा करने को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत मॉब लिंचिंग की घटना में पीड़ितों को प्रतिकर राशि देने का प्रावधान भी है।

चिकित्सकों के लिए अधिक वेतन

मंत्रिमंडल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में संलग्न रसोईयों के मासिक मानदेय को भी दोगुना करने का निर्णय लिया है, जिससे 2.10 लाख रसोईए लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही, चिकित्सकों को अधिक आकर्षक वेतनमान देने के लिए वर्तमान में देय समयमान/चयन वेतनमान को और अधिक आकर्षक एवं लाभकारी बनाने की स्वीकृति दी गई है।

Ladli Behna Awas Yojna

इस प्रकार, मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबों, अतिथि शिक्षकों, और मॉब लिंचिंग के पीड़ितों के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जो उनके आर्थिक सुख-संसाधन में सुधार करेंगे। इन योजनाओं के माध्यम से, समाज के सबसे असमर्थ वर्गों के लोगों को भी एक बेहतर जीवन और आर्थिक स्थिति की दिशा में मदद मिलेगी।

Share This Article
Follow:
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version